North Sentinel Island In Hindi - North Sentinel Island एक रहस्य्मयी जगह

North Sentinel Island In Hindi - North Sentinel Island एक रहस्य्मयी जगह

हम 21वी सदी में जी रहे है और हमने इस समय इतनी तकनीकी विकसित कर ली है कि हम चाँद, मंगल ओर अन्य ग्रहों पर पहुच गए है और  दुनिया बसाने की तैयारी में है लेकिन आज भी हम अपने पृथ्वी के बारे में सब कुछ नही जान पाए है।

north sentinel island
north sentinel island in Hindi

जी हा आपको भी हैरानी हो रही होंगी हमारी यह बाते सुनकर लेकिन हम आज हम आधुनिक दुनिया से कटी भारत की सबसे रहस्यमयी इंसानो की बात करने वाले है जिन इंसानो को the lost tribe कहा जाता है और यह एक जनजाति है जिसका आधुनिक दुनिया से कोई नाता नही है।

भारत की यह जनजाति भारत के लिए ही नही बल्कि पूरी दुनिया के लिए रहस्यमयी ओर भारत सरकार के लिए एक चुनौती बनी हुई है।

वैसे तो हर देश मे कोई न कोई आदिवासी या जनजाति निवास करती है लेकिन हम भारत की एक जनजाति के बारे में जानने वाले है जिसका नाम 'north sentinel island people' है जो north sentinel island में रहती है। यह जनजाति इतनी रहस्यमयी क्यो है इसके बारे में नीचे कुछ तथ्यों द्वारा समझाया गया है।

आखिर कोन है north sentinel island tribes


भारत के केंद्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीप समूह में स्थित एक द्वीप north sentinail iseland में एक जनजाति निवास करती है जिसको sentinelese या the lost tribe या north sentinel island tribes कहा जाता है और यह jarawa जनजाति के लोग है


north sentinel island
north sentinel island people


ऐसा माना जाता है कि ये लोग इस द्वीप पर लगभग 55000 वर्षो से यहा निवास करते है और न ही यह आज तक इस द्धीप से बाहर आये है और न ही किसी बाहरी व्यक्ति को ये इस द्धीप पर प्रवेश करने देते है। जो भी इंसान यहा जाने का प्रयास करता है वह आज तक लौट कर नही आया क्योकि यह लोग धनुष, तीर ओर भालो द्वारा उसकी हत्या कर देते है।

इस जनजाति को बाहरी प्रवेश बरदास्त नही है इसलिए यह लोग द्वीप के आस पास चल रही नावो, विमानों ओर ड्रोन पर तीर कमानों द्वारा हमला कर देते है।


आम इंसानो ने ही नही बल्कि सरकार ने भी इस द्वीप के लोगो से संपर्क करना चाहा लेकिन वह हमेशा ही असफल रहे ओर बाद में सरकार ने north sentinel island को संरक्षित द्वीप के रूप में घोषित कर दिया गया


“north sentinel island” रहस्यमयी द्धीप क्यो है?


north sentinel island पर jarawa (जारवा) नामक जनजाति के आदिवासी निवास करते है जिसके कारण north sentinel द्वीप बहुत खतरनाक ओर रहस्यमयी द्वीप माना जाता है  क्योंकि जो भी व्यक्ति इस “jarawa जनजाति” के बारे में कुछ जानने पहुचता है उसे इस जनजाति के लोगो द्वारा मार दिया जाता है।

north sentinel island
north sentinel island tribe

north sentinel island सरकार द्वारा संरक्षित द्वीप है। इस द्वीप पर इन जारवा आदिवासियों की संख्या 40 से 400 बताई जाती है तथा इस द्वीप का छेत्रफल लगभग 54 वर्ग किलोमीटर है।

निम्न घटनाओ के कारण north sentinel island खतरनाक द्वीप माना जाता है।


2004 में अंडमान में आई सुनामी के बाद भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर ने north sentinel island के लोगो की सहायता करनी चाही लेकिन इस द्वीप के लोगो ने आग के तीर-कमानों ओर भालो से सेना पर हमला कर दिया जिससे सेना को लौटना पड़ा।

north sentinel island drone
north sentinel island drone


1981 में mv prime rose नामक एक मालवाहक जहाज सामान लेकर अंडमान के रास्ते विदेश में जा रहा था लेकिन मौसम खराब होने के कारण वह जहाज north sentinel island में पहुच गया जहाँ इन लोगो ने जलयान पर हमला कर दिया हालांकि इसमें बैठे सभी लोगो को सेना के जवानों ने समय रहते बचा लिया लेकिन वो जहाज ओर सामान आज भी वहा पड़ा हुआ है। किसी की आज तक हिम्मत नही हुई उस सामान को वहा से वापस लाने की।

north sentinel island
north sentinel island in hindi


National geography channel द्वारा north sentinel island documentary बनाना चाही ओर इस channel की टीम documentary के उद्देश्य से north sentinel island पर पहुची तो उनका स्वागत तीर ओर भालो ओर आग के गोलों से हुआ और इस टीम को वहां से उल्टे पाव वापस लौटना पड़ा।


साल 2006 में जब दो मछुआरो ने इन tribe को संपर्क करना चाहा ओर इस द्वीप पर पहुचे तो the lost tribe ने मछुआरों की हत्या कर दी।


हाल ही में अमेरिका का एक नागरिक north sentinel island के sentinelese tribes को ईसाई धर्म के बारे में समझाने गया था लेकिन इन लोगो ने उस नागरिक की हत्या कर दी जिसके कारण यह द्वीप अभी सुर्खियों में बना हुआ है। अब सरकार के सामने उस अमेरिका के नागरिक की लाश लाने की चुनौती है।

fact about north sentinel island in Hindi


north sentinel island सरकार द्वारा एक संरक्षित ओर प्रतिबंधित द्वीप है लेकिन नियमो में  कुछ संसोधन के बाद इस द्वीप पर विदेशी पर्यटकों को जाने की इजाजत दे दी गयी जिसके कारण फिर से यहाँ एक दुर्घटना हो गयी है।

Post a Comment

0 Comments